30 सेकेण्ड के यूट्यूब विज्ञापन से आपको मिलने वाली है जल्द आजादी

SHARE

अब बहुत जल्द यूट्यूब अपने यूज़र्स को 30 सेकेण्ड के विज्ञापन विडियो, जो की स्किप नहीं हो पाता, से राहत देने वाली है। एक्सपर्ट्स का मानना है की इस तरह के विडियो ऐड से यूट्यूब की यूजर क़्वालिटी में गिरावट आ रही थी और इसी को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने यह बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है।

(Photo Source: YouTube)

 

गूगल की मालिकाना हक वाली विडियो प्लेटफार्म कंपनी यूट्यूब जिसपे विडियो की शुरुआत में 30-30 सेकेण्ड के ऐसे विडियो ऐड दिखाए जाते है जिनको की आप स्किप नहीं कर पाते और आपको ना चाहते हुए भी इन विडियो ऐड को झेलना पड़ता है। लेकिन अब आप के लिए ये खबर एक खुशखबरी की तरह है। यूट्यूब ने एक बयान में कहा है की वर्ष 2018 से वह इस तरह के ऐड विडियो को बंद कर देंगे।

चूकि यूट्यूब को इस तरह के विडियो ऐड दिखाने से काफी अच्छी कमाई होती थी। अतः इस ऐड को हटाने के बाद यूट्यूब कुछ नए विकल्पों पर जोर दे रहा है जिससे की यूजर क़्वालिटी में सुधार के साथ-साथ उसकी कमाई पर भी कोई बड़ा असर न पड़े।

जहा तक यूजर की बात है तो उसके लिए यह एक गुड न्यूज़ है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की यूट्यूब अपनी सभी अनस्किप्बल ऐड विडियो को बंद कर देगा। ऐसा बस 30 सेकेण्ड की विडियो ऐड के लिए कहा गया है ना की 15 सेकेण्ड और 20 सेकेण्ड वाली ऐड विडियो लिये। मतलब 15 सेकण्ड और 20 सेकेण्ड वाली विडियो ऐड आगे भी जारी रहेंगी और सिर्फ 30 सेकेण्ड की ऐड विडियो बंद होगी।

अब चूकि 30 सेकेण्ड की ऐड विडियो को बंद किया जाएगा तो उसके जगह पर 6 सेकेण्ड वाले ‘बम्पर ऐड’ की संख्या बढ़ाये जाने की सम्भावना है।

इन सब के इतर यदि आप हमेशा यूट्यूब देखते है और विडियो के दौरान आने वाले ऐड को देखना पसंद नहीं करते तो आप यूट्यूब की प्रीमियम स्कीम ‘यूट्यूब रेड’ का लाभ उठा सकते है।

via

इसके अन्तर्गत आपको विडियो के दौरान आने वाले ऐड से छुटकारा मिल जायेगा लेकिन इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन चार्ज के तौर पर काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। फ़िलहाल यह सुविधा भारत में उपलब्ध नहीं है।

News Source